प्रदेश के बेहतर भविष्य के लिये हम विकास का नया नक्शा बनायेंगे

प्रदेश के बेहतर भविष्य के लिये हम विकास का नया नक्शा बनायेंगे
February 22 23:13 2019 Print This Article

Yuva Swabhiman Yojana – कृषि विकास के साथ नौजवानों को रोजगार देने के सुनिश्चित प्रयास होंगे
मुख्यमंत्री ने किया देश की पहली मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना का शुभारंभ
भोपाल। मुख्यमंत्री कमल नाथ ने कहा है कि प्रदेश के बेहतर भविष्य के लिये हम विकास का एक नया नक्शा तैयार करेंगे। इसमें कृषि के विकास के साथ नौजवानों को रोजगार देने के सुनिश्चित प्रयास होंगे। उन्होंने कहा कि 57 दिन में नई सरकार एक ओर जहाँ कृषि क्षेत्र को ताकत देने के लिये किसानों का कर्जा माफ किया है, वहीं दूसरी ओर बेरोजगार नौजवानों के लिये हम मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना की शुरूआत कर रहे हैं। श्री नाथ आज मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में देश की पहली मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना में युवा हितग्राहियों को 100 दिन रोजगार के प्रमाण-पत्र वितरित कर रहे थे। इस मौके पर भोपाल जिले के प्रभारी एवं सहकारिता तथा सामान्य प्रशासन मंत्री डॉ. गोविंद सिंह और महापौर श्री आलोक शर्मा उपस्थित थे।

CM kamalnath Yuva swabhiman yojna

मुख्यमंत्री कमल नाथ ने कहा कि हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती कृषि क्षेत्र में व्यापक सुधार करने की है। हमारी अर्थ-व्यवस्था की बुनियाद खेती-किसानी है। अगर हम किसानों द्वारा उत्पादित उपज का वाजिब दाम नहीं दिला सके, तो हम अपनी अर्थ-व्यवस्था में सुधार नहीं ला सकते। अगर किसानों की क्रय शक्ति नहीं होगी, तो हमारी अन्य व्यावसायिक गतिविधियों पर भी प्रतिकूल असर पड़ेगा और प्रदेश का विकास बाधित होगा। हम किसानों को ताकत देने के लिये आज से कर्ज माफी की शुरूआत से करने जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे सामने दूसरी सबसे बड़ी चुनौती नौजवानों को रोजगार देने की है। आज का नौजवान संचार संसाधनों से लैस है। उसे कोई ठेका नहीं चाहिए। कमीशन नहीं चाहिए। उसे रोजगार चाहिए। अगर हमारा नौजवान निराश रहा, उसके जीवन में भटकाव रहा, तो हम अपने प्रदेश के बेहतर भविष्य का निर्माण नहीं कर पायेंगे। इसके लिये हम प्रदेश में निवेश की व्यापक संभावनाओं को तलाश रहे हैं। अधिक से अधिक उद्योगों की स्थापना से हम अपने नौजवान को काम दे पायेंगे। युवा स्वाभिमान योजना इस दिशा में हमारा प्रयास है। हम नौजवानों को 100 दिन में चार हजार रूपये प्रतिमाह उपलब्ध करायेंगे। साथ ही उन्हें प्रशिक्षण भी देंगे, जिससे वे आत्म-निर्भर बन सकें।

CM kamalnath Yuva swabhiman yojna

श्री कमल नाथ ने कहा कि नई सरकार ने अपने वचन-पत्र को पूरा करने के लिये सुनियोजित प्रयास शुरू कर दिये हैं। कर्ज माफी के बाद बेरोजगार नौजवानों को काम देने के लिये हम आज से “युवा स्वाभिमान योजना” प्रारंभ कर रहे हैं। सरकार ने पेंशन 300 से बढ़ाकर 600 रूपये कर दी है। हम प्रदेश के नागरिकों को विश्वास दिलाते हैं कि जो वचन-पत्र हमारी सरकार का है, उसे अगले पाँच साल में पूरा करेंगे। उन्हें निराश नहीं होने देंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम नारे लगाकर, पोस्टर, होर्डिंग की राजनीति पर विश्वास नहीं करते। हम कोई मेक इन इंडिया, स्टेण्ड अप इंडिया, डिजीटल इंडिया का दावा नहीं करते। इस दिशा में हम वास्तविक काम करके दिखायेंगे।

जनसम्‍पर्क एवं विधि-विधायी कार्य मंत्री पी.सी. शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री कमल नाथ ने पद सम्हालते ही 52 दिन में 26 वचन पूरे कर दिये हैं। युवा स्वाभिमान योजना पूरे देश में पहली ऐसी योजना है, जो बेरोजगारों को रोजगार देने के लिये बनायी गयी है। सरकार का एक ही संकल्प है कि प्रदेश का कोई भी युवा-युवती बेरोजगार न रहे। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में निवेश बढ़े, इसके लिये हाल ही में मुख्यमंत्री ने उद्योगपतियों के साथ गोलमेज कान्फ्रेंस की, हवाई सेवा की शुरूआत की। उनके ये कदम प्रदेश को तेजी से विकास की ओर ले जायेंगे।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्धन सिंह ने कहा कि बेरोजगारों को सक्षम बनाने के साथ ही उन्हें 100 दिन में आर्थिक सहयोग करने की देश की पहली मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना मील का पत्थर बनेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कमल नाथ की यह सोच है कि प्रदेश के युवा आत्म-निर्भर बनें। योजना में 21 से 30 वर्ष आयु वर्ग के युवक-युवतियों को लाभान्वित किया जायेगा। उन्हें प्रशिक्षित किया जायेगा।

यही नहीं, हम प्रशिक्षित बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिये औद्योगिक कम्पनियों को बुलायेंगे। राज्य सरकार की मध्यस्थता में हम उन्हें फुल टाईम रोजगार दिलवायेंगे। श्री सिंह ने कहा कि 10 दिन में प्रदेश के डेढ़ लाख से अधिक नौजवानों ने योजना में पंजीयन करवाया है। नगरीय‍विकास मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री ने छिन्दवाड़ा में जो विकास मॉडल लागू किया है, वही मॉडल अब पूरे प्रदेश में लागू होगा।

CM kamalnath Yuva swabhiman yojna

मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना के प्रथम हितग्राही बने शनी दुबे

मुख्यमंत्री कमल नाथ ने योजना की शुरूआत करते हुए भोपाल के शनी दुबे सहित 12 युवक-युवतियों को प्रमाण-पत्र वितरित किये। इन्हें कम्प्यूटर रिपेयरिंग, हेल्थ जीडी असिस्‍टेंट, डाटा एंट्री ऑपरेटर, जनरल ड्यूटी, कार्यालय सहायक, हेयर स्टाईल, इलेक्ट्रिशियन, इलेक्ट्रानिक आदि के क्षेत्र में काम मिलेगा। साथ ही उन्हें विभिन्न विधाओं में उनकी रूचि के अनुसार प्रशिक्षण दिया जायेगा।

स्मार्ट बिन्स, मल्टी लेवल पार्किंग, ट्रांसफर स्टेशन तथा वेक्यूम रोड स्वीपिंग मशीन का लोकार्पण

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने इस मौके पर एम.पी. नगर स्थित मल्टीलेवल पार्किंग व्यवस्था के शुभारंभ के साथ ही स्मार्ट बिन्स, ट्रांसफर स्टेशन तथा वेक्यूम रोड स्वीपिंग मशीन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

समारोह के अंत में विधायक आरिफ मसूद ने आभार माना। प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास श्री संजय दुबे ने मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना की रूपरेखा बताई।

इस मौके पर किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री सचिन यादव, विधायक कुणाल चौधरी, नगर निगम परिषद के अध्यक्ष सुरजीत सिंह चौहान, कैलाश मिश्रा, पूर्व महापौर सुनील सूद, जहीर अहमद सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक और युवक-युवतियाँ उपस्थित थे।

CM kamalnath Yuva swabhiman yojna

अभी कोई कमेन्ट नही!

कमेन्ट लिखें

Your data will be safe! Your e-mail address will not be published. Also other data will not be shared with third person.
All fields are required.