सीएएस का उपयोग आँगनवाड़ी के उद्देश्यों की पूर्ति के लिये करें

सीएएस का उपयोग आँगनवाड़ी के उद्देश्यों की पूर्ति के लिये करें
February 22 23:22 2019 Print This Article

Anganwadi- मंत्री श्रीमती इमरती देवी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई राज्य-स्तरीय समीक्षा बैठक
भोपाल। महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने कहा है कि कॉमन एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर (सीएएस) से कार्यकर्ता मोबाइल के माध्यम से आँगनवाड़ी के मुख्य उद्देश्यों की पूर्ति कर सकते हैं। श्रीमती इमरती देवी आज आईसीडीएस-सीएएस पर राज्य-स्तरीय समीक्षा बैठक को संबोधित कर रही थीं।

महिला-बाल विकास मंत्रालय द्वारा आँगनवाड़ी सेवाओं की वास्तविक समय की निगरानी के लिये आईसीडीएस-सीएएस एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर का संचालन शुरू किया गया था। वर्तमान में प्रदेश के 16 जिलों में इस सॉफ्टवेयर का संचालन प्रारंभ किया जा चुका है। शेष 36 जिलों में जल्द ही इसे शुरू किया जायेगा।

मंत्री ने कहा कि इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से अब आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को अलग-अलग रजिस्टर संधारित नहीं करने पड़ेंगे। प्रत्येक आँगनवाड़ी कार्यकर्ता को क्षेत्र में कुपोषण की वास्तविक स्थिति हितग्राहीवार प्राप्त हो सकेगी, जिससे उनको सेवाएँ प्रदान करने में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि अब आँगनवाड़ी में दो बार फोटो खींचे जायेंगे।

पहली बार सुबह जब बच्चों को नाश्ता दिया जाता है और दूसरी बार जब भोजन परोसा जाता है। श्रीमती इमरती देवी ने कहा कि प्रतिदिन भोजन करते समय फोटो खींचने से उपस्थिति की फर्जी संख्या पर रोक लगेगी। उन्होंने निर्देश दिये कि आँगनवाड़ी तय समय पर ही खुले, यह सुनिश्चित हो। इसमें गड़बड़ी पाये जाने पर संबंधित आँगनवाड़ी कार्यकर्ता को निलंबित किया जायेगा।

महिला-बाल विकास मंत्री ने कहा कि आँगनवाड़ी में जो भोजन वितरित होता है, उसका वजन किया जाये। इससे बच्चों की संख्या और उनके वजन के हिसाब से भोजन की आपूर्ति होती है या नहीं, इसकी जानकारी उपलब्ध होगी।

  Article "tagged" as:
  Categories:

अभी कोई कमेन्ट नही!

कमेन्ट लिखें

Your data will be safe! Your e-mail address will not be published. Also other data will not be shared with third person.
All fields are required.